शिकायत

बहुत से लोगों को अपने जीवन से शिकायत रहती है कि जीवन में उन्हें जो कुछ मिला है वह कितना अनुचित और अपर्याप्त है। जीवन अनुचित है इसके बारे में तो लोग काफी कुछ कहते हैं पर कुछ चीजें जो उन्हें सिर्फ खुशकिस्मती से मिल जाती है उस बारे में कुछ कहना तो दूर सोचते तक नहीं हैं।

ऐसे बहुत सारे उम्मीदवार हैं जो मुझे पता है कि तुम्हारे मुकाबले ज्यादा स्मार्ट और अधिक योग्य हैं। तुमको यहाँ नहीं होना चाहिए था मेरे बैच मेट्स को तुम जैसे लोगों की तुलना में यहां होना चाहिए था। तुम्हारे जैसे लोग आते हैं और इस संस्थान की प्रतिष्ठा को धूमिल करते हैं। तुमको पता होना चाहिए कि वे तुमको यहां सिर्फ विविधता के लिए लाए हैं और आप वास्तव में इसके लायक नहीं हैं।

कुछ ऐसे ही शब्दों से अमित का स्वागत देश के प्रतिष्ठित मैनेजमेंट कालेज में हुआ था उसकी गलती बस इतनी ही थी कि वह छोटे से शहर से था और उसने साधारण से कालेज से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया था।

यह सुनने के बाद अमित की प्रारंभिक प्रतिक्रिया क्रोध मिश्रित सदमा था फिर वह उदास हो गया उसे लगने लगा कि वह सही था। और फिर अमित के दिमाग में अचनाक कुछ क्लिक किया और वह निश्चिंत औऱ शांत हो गया।

कभी-कभी जीवन में आप भाग्यशाली होते हैं और अच्छे भाग्य से उन अवसरों को पा जाते हैं जिनके कि आप बिल्कुल हकदार नहीं हैं। जो मिला है उसेे गले लगाइये उनमें और चुनौतियों से दूर मत भागिये।

हममें से कुछ लोग केयरिंग और देखभाल करने वाले माता-पिता के यहां पैदा होते हैं जबकि हजारों लोग अनाथ होते हैं।

हममें से कुछ लोग जीवन भर के लिए दोस्त बनाते हैं जबकि लाखों लोग अकेले रहते हैं और अकेले मर जाते हैं।

हममें से कुछ लोग जीवन में प्यार को पाते हैं जबकि हजारों का दिल टूट जाते हैं।

हम में से कुछ को आज भरपेट खाना नसीब होगा जबकि लाखों लोगों आज भूखे ही सो जाएंगे।

हममें से कुछ उस सफलता को प्राप्त करेंगे जिसे वे शायद डिजर्व नहीं करते हैं जबकि हजारों लायक पीछे छूट जाएंगे।

हम में से कुछ जीवन से खुश और संतुष्ट रहेंगे जबकि अधिकांश दुखी और निराश ही रह जाएंगे।

Leave a Reply